मार्च 2024 अपडेट: हमारी नई नीतियों के साथ स्पैम को अलविदा कहें!


मार्च 2024 के मुख्य अपडेट

मार्च Google अपडेट 2024 का खुलासा! अपनी वेबसाइट की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण स्पैम रोकथाम नीतियों के बारे में जानें। सूचित और सुरक्षित रहें।

आज, हमने मार्च 2024 के मुख्य अपडेट का एलान किया है। इसे खोज के नतीजों को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें ऐसा कॉन्टेंट कम दिखाया जाता है जो लोगों का ध्यान खींचने के लिए बनाया गया हो और वह कॉन्टेंट ज़्यादा दिखाया जाएगा जो लोगों को ज़्यादा काम का लगे। हमने यह भी बताया है कि हमने स्पैम से जुड़ी नई नीतियां बनाई हैं। इनसे, Google के खोज नतीजों पर बुरा असर डालने वाली गतिविधियों को बेहतर ढंग से मैनेज किया जा सकेगा। इस पोस्ट में, हम क्रिएटर्स को अपडेट और स्पैम की रोकथाम के लिए बनी नीतियों के बारे में अधिक जानकारी देंगे।

मार्च 2024 का हमारा महत्वपूर्ण अपडेट

मार्च 2024 का मुख्य अपडेट, हमारे सामान्य मुख्य अपडेट से ज़्यादा नवीनतम है। इसमें कई महत्वपूर्ण सिस्टमों में की गई परिवर्तन शामिल हैं। यह अपडेट इसके साथ हमें उपयोगिता की सुधार के बारे में भी पता देता है।

हम विश्वासनीय जानकारी को पहचानने के लिए एक से अधिक सिस्टम का उपयोग करते हैं। इसी तरह, हमने अपने प्रमुख रैंकिंग सिस्टम को और भी बेहतर बनाया है, ताकि विभिन्न नए सिग्नल और तकनीकों का उपयोग करके, अधिक सहायक परिणाम प्रस्तुत किए जा सकें। अब, इस काम के लिए केवल एक ही सिग्नल या सिस्टम का उपयोग नहीं होता। इस बदलाव के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, हमने अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के लिए एक नया पेज भी जोड़ा है।

यह एक चुनौतीपूर्ण अपडेट है। इसलिए, इसका रोल आउट होने में एक महीना लग सकता है। सामान्य तौर पर किए जाने वाले मुख्य अपडेट के मुकाबले, रैंकिंग में ज़्यादा उतार-चढ़ाव हो सकते हैं। इसका कारण यह है कि अलग-अलग सिस्टम पूरी तरह से अपडेट होते हैं और एक-दूसरे को बेहतर बनाते हैं। अपडेट पूरा हो जाने पर, हम अपने Google Search के स्टेटस डैशबोर्ड पर पोस्ट करेंगे।

इस अपडेट के लिए क्रिएटर्स को तब तक कुछ नया या खास करने की ज़रूरत नहीं है, जब तक वे लोगों को खुश करने वाला कॉन्टेंट बनाते रहे हैं। जिन लोगों के कॉन्टेंट की रैंकिंग शायद बेहतर न हो, उनके लिए हमारा सुझाव है कि आप मददगार, भरोसेमंद, और उपयोगी कॉन्टेंट वाले सहायता पेज पर जाएं।

हमारी नई नीतियाँ स्पैम को रोकने के लिए बनाई गई हैं। 


ये नीतियाँ उन गतिविधियों के खिलाफ बनाई गई हैं जो Google के खोज नतीजों की गुणवत्ता पर बुरा असर डाल सकते हैं। आज हम तीन नई नीतियों का ऐलान कर रहे हैं जो स्पैम की रोकथाम के लिए बनाई गई हैं। ये नीतियाँ उन गलत गतिविधियों के खिलाफ हैं जिनकी लोकप्रियता बढ़ रही है: डोमेन की समयसीमा समाप्त होने के बाद उसका गलत इस्तेमाल, बड़े पैमाने पर कंटेंट पब्लिश करके, साइट की रैंकिंग बढ़ाना, और साइट पर उपलब्ध कंटेंट से उसकी गलत पहचान दिखाना।

हम कंटेंट क्रिएटर्स को सलाह देते हैं कि वे स्पैम की रोकथाम के लिए बनी सभी नीतियों को पढ़ें और पक्का करें कि वे इस तरह की गतिविधियों में शामिल न हों। स्पैम की रोकथाम के लिए बनी हमारी नीतियों का उल्लंघन करने वाली साइटें, खोज के नतीजों में नीचे दिख सकती हैं या हो सकता है कि बिल्कुल न दिखें। अगर साइट के मालिकों पर स्पैम रोकने के लिए मैन्युअल ऐक्शन का असर हुआ है, तो उन्हें रजिस्टर किए गए उनके Search Console खाते से सूचना मिलेगी। वे उस कार्रवाई की फिर से जांच कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

स्पैम की रोकथाम के लिए बनी नई नीतियों के साथ-साथ, हम मार्च 2024 के लिए स्पैम के बारे में अपडेट भी आज लॉन्च कर रहे हैं।

डोमेन की समयसीमा खत्म होने के बाद, उसका गलत इस्तेमाल करना

ऐसे डोमेन नाम को अधिग्रहित करना जिसकी समय सीमा समाप्त हो चुकी हो। इस तरह के डोमेन नामों का प्रमुखतः इस्तेमाल, खोज परिणामों में हेरफेर करने के लिए किया जाता है। इसमें ऐसा सामग्री होस्ट की जाती है, जो उपभोक्ताओं के लिए कम उपयोगी या बिना किसी उपयोग की होती है। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति एक पूर्व मेडिकल साइट का डोमेन खरीद सकता है और पुराने डोमेन की प्रतिष्ठा का फायदा उठाते हुए, कैसीनो से संबंधित निम्न गुणवत्ता की सामग्री होस्ट कर सकता है।

जब एक डोमेन की समयावधि समाप्त हो जाने के बाद उसका दुरुपयोग किया जाता है, तो यह एक जान-बूझकर किया गया कार्य होता है। यह उन लोगों द्वारा अपनाया गया एक विधान है जो किसी डोमेन नाम की पूर्व प्रतिष्ठा का उपयोग करके, कम महत्वपूर्ण सामग्री के माध्यम से खोज परिणामों में बेहतर रैंकिंग हासिल करना चाहते हैं। आमतौर पर, ये डोमेन वेबसाइट पर आने वाले व्यक्तियों के लिए अन्य तरीकों से खोजे नहीं जाते हैं, बल्कि इन्हें मुख्य रूप से खोज इंजनों के माध्यम से खोजा जा सकता है। इस प्रकार की नवीन और मौलिक साइटों के लिए, पुराने डोमेन नामों का उपयोग किया जा सकता है, जिन्हें मूल रूप से लोगों को दिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

साइट पर उपलब्ध कॉन्टेंट से उसकी गलत पहचान दिखाना

बड़े पैमाने पर कॉन्टेंट का गलत इस्तेमाल तब होता है, जब कई पेजों को उत्पन्न करने का प्रमुख उद्देश्य खोज इंजन रैंकिंग में जटिलता डालना हो, न कि उपयोगकर्ताओं को सहायता प्रदान करना। सामान्यत: इस प्रकार का कॉन्टेंट बनाने का उद्देश्य, बहुत सारे असली कॉन्टेंट का उत्पन्न करना होता है, जो असली नहीं है, उपयोगकर्ताओं के लिए नाकारात्मक होता है, या बहुत कम उपयोगकर्ता के लिए होता है। इससे यह फर्क नहीं पड़ता कि यह कैसे बनाया गया है।

यह नई नीति, जो खुद से उत्पन्न होने वाले कॉन्टेंट के बारे में स्पैम की रोकथाम से संबंधित है, हमारी पिछली नीति पर आधारित है। इसमें स्पष्ट किया गया है कि हम कॉन्टेंट के गलत उपयोग के मामलों पर कार्रवाई करेंगे। इसमें यह भी उपयुक्त है कि कॉन्टेंट को ऑटोमेशन से उत्पन्न किया गया हो, मैन्युअल रूप से बनाया गया हो या फिर दोनों का संयुक्त प्रक्रिया के माध्यम से बनाया गया हो।

क्या यह अपडेट, एआई के संबंध में स्पैम को डेटेक्ट करने के Google के तरीके में कोई बदलाव लाया है?

हमारी नई नीति, स्पैम को रोकने के लिए बनाई गई हमारी पिछली नीति के साथ मेल खाती है। इसमें व्यक्त किया गया है कि ऑटोमेशन द्वारा उत्पन्न किए गए कॉन्टेंट को भी स्पैम समझा जाएगा, यदि उसका प्रमुख उद्देश्य, खोज परिणामों की रैंकिंग में हेरा-फेरी करना हो। यह अपडेट भी हमारी पिछली नीति के साथ अनुसरण करता है और इसे स्पैम के खिलाफ बेहतर तरीकों पर ध्यान देने के लिए अपडेट किया गया है, जिससे किसी भी कंटेंट का निर्माण हो, वह यह निश्चित नहीं होता कि यह ऑटोमेशन से बनाया गया हो या नहीं।

इसमें "खुद से उत्पन्न होने वाले कॉन्टेंट" की खिलाफ पिछली नीति और "कॉन्टेंट का गलत इस्तेमाल" के खिलाफ नई नीति के बीच की अंतर क्या है?

हमारी नई नीति, लोगों को साफ़ तौर पर इस बात पर फ़ोकस करने में मदद करती है कि खोज के नतीजों की रैंकिंग में हेराफेरी करने के मकसद से बड़े पैमाने पर कॉन्टेंट बनाना गलत है. यह नीति, ऑटोमेशन या मैन्युअल रूप से बनाए गए कॉन्टेंट पर लागू होती है.

साइट पर उपलब्ध कॉन्टेंट से उसकी गलत पहचान दिखाना

जब वेबसाइट पर प्रकाशित सामग्री उसकी वास्तविक पहचान और मान-सम्मान को गलत तरीके से प्रस्तुत करती है, खासतौर पर ऐसी स्थिति में जब यह सामग्री साइट मालिक के निरीक्षण या सहभागिता के बिना या बहुत सीमित सहभागिता के साथ प्रकाशित की गई हो, तब साइट की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचता है। ऐसे पृष्ठों का मुख्य लक्ष्य साइट के रैंकिंग संकेतों का लाभ उठाना होता है ताकि खोज परिणामों में उच्चतर रैंक प्राप्त किया जा सके। इस प्रकार के पृष्ठों में अक्सर प्रायोजित सामग्री, विज्ञापन, पार्टनरशिप्स, या अन्य तृतीय-पक्ष संबंधित पेज शामिल होते हैं, जो मुख्यतः साइट के मूल उद्देश्य से संबंधित नहीं होते। ये पृष्ठ बिना साइट मालिक की सक्रिय निगरानी या सहयोग के प्रकाशित किए जाते हैं, जिससे उपयोगकर्ताओं को मूल्यवान जानकारी नहीं मिलती।

हमारी अद्यतन नीति के अनुसार, नहीं सभी तृतीय-पक्ष सामग्री को उल्लंघन माना जाता है। केवल वे सामग्रियाँ उल्लंघन मानी जाती हैं जो बिना निगरानी के प्रकाशित की गई हों और जिनका उद्देश्य खोज परिणामों की रैंकिंग में हेरफेर करना हो। उदाहरण के लिए, कई प्रकाशन ऐसी सामग्री प्रकाशित करते हैं जो मुख्य रूप से उनके नियमित पाठकों के लिए बनाई गई होती है, जिनका उद्देश्य खोज रैंकिंग में छेड़छाड़ करना नहीं होता। कभी-कभी इस प्रकार की सामग्री को "स्थानीय विज्ञापन" या "विज्ञापन के रूप में प्रस्तुत" कहा जाता है। यह सामग्री, चाहे प्रकाशक की साइट पर हो या Google के खोज परिणामों के माध्यम से आई हो, नियमित पाठकों को भ्रमित नहीं करेगी और इसे Google Search से अवरुद्ध करने की आवश्यकता नहीं होती।

अपनी स्पैम-रोधी नीतियों के पृष्ठ पर, हमने उन उदाहरणों को उल्लिखित किया है जो साइट की पहचान के दुरुपयोग के रूप में आते हैं और जो नहीं आते. स्पैम को रोकने की हमारी नीतियों का उल्लंघन से बचने हेतु, Google Search से विशेष कॉन्टेंट को अवरुद्ध करना आवश्यक है. यह नवीन नीति 5 मई, 2024 से प्रभावी होगी, ताकि साइट के मालिक इस परिवर्तन के लिए पूरी तरह से तैयार हो सकें.

साइटों में कौनसे रैंकिंग सिग्नल होते हैं?

हमारा मुख्य रैंकिंग तंत्र विशेष रूप से पेज-स्तर पर काम करने के लिए डिजाइन किया गया है, जिसके लिए विविध सिग्नल और सिस्टमों का उपयोग होता है ताकि अलग-अलग पेजों की रैंकिंग निर्धारित की जा सके. हम साइट-स्तर पर प्राप्त कुछ सिग्नलों पर भी ध्यान देते हैं. कृपया नोट करें कि कुछ तीसरे पक्ष की सेवाएं साइटों को "प्रतिष्ठा" या "अधिकृतता" के आधार पर अंक देती हैं, जो कि Google के किसी भी सिग्नल से मेल नहीं खाते और न ही Google से आते हैं.

मेरी साइट में एक कूपन खंड है, जिसे हम एक तीसरे पक्ष के सहयोग से बनाए रखते हैं. क्या यह स्पैम माना जाएगा?

विभिन्न प्रकाशन अपने पाठकों के लिए कूपन होस्ट करते हैं. यदि प्रकाशन निरंतर रूप से कूपन खंड के उत्पादन में संलग्न है, तो Google Search पर इस सामग्री को अवरुद्ध करने की आवश्यकता नहीं है. पाठकों को यह स्पष्ट होना चाहिए कि प्रकाशन अपने कूपन कहाँ से लाता है और यह कैसे सुनिश्चित करता है कि ये कूपन उपयोगी हैं.

नई नीतियों और स्पैम-रोधी प्रणाली में निरंतर सुधार करने का हमारा लक्ष्य केवल यह सुनिश्चित करना नहीं है कि उपयोगकर्ताओं को उपयोगी और सहायक सामग्री मिले, बल्कि यह भी कि सहायक सामग्री बनाने वाले व्यक्ति Search रैंकिंग में सफल हों, न कि स्पैम का उपयोग करने वाले.

रोल आउट की प्रक्रिया पूरी होने की पुष्टि के लिए हम Search के स्टेटस डैशबोर्ड को अपडेट कर देंगे. अपडेट पूरा होने के बाद, हम एक फॉर्म की घोषणा करेंगे और इसमें लोगों के किसी भी प्रकार के सुझाव, शिकायत या राय के बारे में जानेंगे.

रोमानिया के बुखारेस्ट में Search Central Live 2024


हमें बहुत खुशी है कि 4 अप्रैल, 2024 को रोमानिया के बुखारेस्ट में Search Central के लाइव इवेंट का एलान कर रहे हैं. Search Central Live वह इवेंट सीरीज़ है जो Google Search के आसपास केंद्रित है और विश्व भर में आयोजित की जाती है. यह खासकर वेबसाइट के मालिकों, पब्लिशर्स, और SEO पेशेवरों के लिए है.

हम चाहते हैं कि SEO पेशेवर, वेबसाइट के मालिक, डेवलपर्स, पत्रकार, पब्लिशर्स, और Google Search में रुचि रखने वाले सभी लोग इस इवेंट में शामिल होने के लिए इवेंट की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करें. इस इवेंट में विविध प्रकार के वक्ता भाग लेंगे, जिनमें Google Search के रिलेशन टीम से मार्टिन स्प्लिट और जॉन म्यूलर और न्यूज पार्टनरशिप और डेवलपर रिलेशन से जुड़े स्पीकर शामिल हैं. इवेंट और सभी प्रेजेंटेशन अंग्रेजी में होंगे. रोमानिया में इस इवेंट के अलावा, हम पोलैंड में भी अप्रैल के आखिर में ऐसा ही एक इवेंट आयोजित करने का विचार कर रहे हैं. चर्चा किए जाने वाले विषयों में शामिल हैं:
  • Google Search टीम के लिए क्या सबसे ज़रूरी है?
  • SEO से जुड़ी गलतफहमियां और सबसे अच्छे तरीके
  • Google चुनावों जैसे संवेदनशील विषयों के बारे में क्या सोचता है
  • Google, Search और News में स्थानीय कंपनियों के साथ कैसे सहयोग करता है
यदि आप इन विषयों को दिलचस्प पाते हैं, तो इस इवेंट में भाग लेने का अवसर न गवाएं. आपको Google Search और News की टीमों के साथ चर्चा करने और व्यक्तिगत रूप से नए लोगों से मिलने का मौका मिलेगा. इवेंट को रिकॉर्ड या लाइव स्ट्रीम नहीं किया जाएगा; इसलिए हम इसे 'लाइव' कहते हैं! इस अवसर को न चूकें, इवेंट की वेबसाइट पर जाकर न्योते के लिए आवेदन करें (रजिस्ट्रेशन कोड का इस्तेमाल करें: Search Central).

Translate