Blogging Kaise Shuru Kare - जानिए सब कुछ हिंदी में

 Blogging Kaise Shuru Kare - जानिए सब कुछ हिंदी में



Blogging Kaise Shuru Kare: क्या आप भी ब्लॉगिंग करके ढेर सारा पैसा कमाना चाहते हैं? ब्लॉगिंग में मेहनत के हिसाब से आप जितना चाहें उतना पैसा कमा सकते हैं, और इसके साथ ही आप नाम भी कमा सकते हैं। लेकिन सबसे पहले आपको यह जानने की जरूरत है कि ब्लॉगिंग क्या है और इसे कैसे शुरू करें।

Blogging Kya Hai:


कई बार आप किसी जानकारी के लिए Google में सर्च करते हैं और बहुत सारे परिणाम आते हैं। आप उनमें से एक वेबसाइट को ओपन करके उसे पढ़ते हैं, तो वही Blog होता है और उस जानकारी को लिखने वाले को हम Blogger कहते हैं।

जानकारी लिखने वाले से यदि कोई पूछता है कि आप क्या करते हैं, तो वो बोलता है कि मैं ब्लॉगिंग करता हूं, यानी एक वेबसाइट बनाकर उस पर जानकारी लिखना ही Blogging कहा जाता है।

साधारण भाषा में इसे समझा जाए तो आपके पास जिस भी क्षेत्र में ज्यादा जानकारी है, उस जानकारी को आप एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर उस पर लिखते हैं। फिर जिनको उस जानकारी की जरूरत होती है, वो Google में सर्च करके आपके वेबसाइट पर जाकर उस जानकारी को पढ़ते हैं।

यहाँ पर हम लिखने वाले को Blogger बोलते हैं, वही पढ़ने वाले को reader, visitor या फिर traffic भी कहा जा सकता है। अब यहाँ पर रीडर को भी उनके सवालों का जवाब मिल जाता है, और ब्लॉगर को भी लिखने के बदले में पैसे मिलते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि ब्लॉगर को कैसे फायदा होता है, वह कैसे पैसा कमाता है, तो इसके बारे में हम आगे चल कर बात करेंगे। पहले हम Blogging Kaise Shuru Karen की जानकारी विस्तार से जान लेते हैं।

Blogging Kaise Shuru Karen:

Blogging शुरू करने के लिए हमारे पास एक domain name और एक hosting चाहिए होता है। डोमेन नेम का मतलब होता है हमारा blog का एड्रेस, और होस्टिंग का मतलब होता है जगह, यानी हम अपने द्वारा लिखे गए कॉन्टेंट, पोस्ट या आर्टिकल को उस जगह पर रखते हैं। उदाहरण के लिए, आप कहीं पर अपना दुकान बनाते हैं, तो अपने कस्टमर को अपना दुकान का एड्रेस बताते हैं, तो वही एड्रेस यहाँ पर domain name होता है। और जब आपने दुकान बनाया था तो उसके लिए कुछ जमीन या जगह की जरूरत पड़ी थी, तो उसी जगह को यहाँ पर हम hosting बोलते हैं, और इसी होस्टिंग के ऊपर हम अपने द्वारा लिखे गए पोस्ट या आर्टिकल को रखते हैं।

Blogging Kaise Shuru Karen in hindi


वैसे तो ब्लॉगिंग करने के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म हैं, लेकिन इनमें से सबसे ज्यादा फेमस है गूगल का Blogger और ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म WordPress। इन्हीं दो प्लेटफार्म पर ज्यादातर ब्लॉगर अपना blog बनाते हैं।

गूगल का Blogger पूरी तरह से फ्री है, यानी कि अगर आप Blogger पर अपना blog बनाते हैं, तो आपको कोई भी पैसा नहीं देना होता है। डोमेन नेम और होस्टिंग दोनों ही फ्री में मिलता है।

वहीं दूसरी तरफ, अगर आप वर्डप्रेस पर blog बनाते हैं, तो यहाँ पर आपको डोमेन नेम और होस्टिंग दोनों ही खरीदना पड़ता है। अब हम नीचे जानेंगे कि इन दोनों प्लेटफार्म में कौन सा हमें चुनना चाहिए।

Blogger vs WordPress किसे चुनें

अगर आप blogging करने का निर्णय लेने पर हैं, तो Blogger और WordPress दोनों ही विकल्प हैं। आपको यहाँ पर अपने आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के आधार पर उनमें से किसे चुनना चाहिए, इसका निर्णय लेना होगा। ब्लॉगर प्लेटफ़ॉर्म गूगल का उत्पाद होने के कारण आपको नि:शुल्क मिलता है, लेकिन इसमें उन्हें ऑप्टिमाइज करने के लिए सहायक टूल नहीं होते हैं, जो कि WordPress में उपलब्ध होते हैं। WordPress पर, आपको ब्लॉग को डिज़ाइन और कस्टमाइज़ करने के लिए अधिक स्वतंत्रता मिलती है, जबकि Blogger पर यह संभव नहीं है। WordPress पर, आपको विभिन्न प्लगइन्स की मदद से काम को आसान बना सकते हैं, जो कि Blogger में उपलब्ध नहीं होते हैं। इसके अलावा, WordPress पर आपको on-page SEO के लिए सलाह और संपादन के लिए बेहतर विकल्प मिलते हैं। अगर आपका मुख्य लक्ष्य है ब्लॉगिंग क्षेत्र में सफलता प्राप्त करना, तो WordPress एक बेहतर विकल्प हो सकता है क्योंकि यहाँ पर आपको अधिक सुविधाएँ और समर्थन मिलता है। वहीं, Blogger पर सफलता प्राप्त करने के लिए अधिक मेहनत की जाती है और समय लगता है। इसलिए, आपको अपनी आवश्यकताओं और उद्देश्यों के आधार पर दोनों प्लेटफॉर्मों को विचार करना चाहिए और फिर उसे चुनना चाहिए जो आपके लिए सबसे अधिक उपयुक्त है।

Security

Security के मामले में, ब्लॉगर सबसे अधिक सुरक्षित होता है क्योंकि यहाँ पर होस्टिंग गूगल की होती है, इसलिए आपको गूगल के सिस्टम में कोई संदेह नहीं होता है। जबकि WordPress पर, आपको अपनी सुरक्षा की जिम्मेदारी स्वीकार करनी पड़ती है। हालांकि, WordPress पर भी आप एक अच्छी होस्टिंग कंपनी से होस्टिंग खरीदकर अपनी साइट को सुरक्षित बना सकते हैं, लेकिन आपको सुरक्षा के मामले में थोड़ा अधिक सावधानी बरतनी होगी। अगर आप Blogger पर ब्लॉग बनाकर आगे चलकर जब चाहें तब अपना पूरा ब्लॉग WordPress पर स्विच कर सकते हैं, लेकिन यदि आप ब्लॉगिंग में सीरियस हैं और लंबे समय तक ब्लॉगिंग करना चाहते हैं, तो हमारी सिफारिश है कि आप WordPress से ही शुरू करें। अगर आप WordPress पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं, तो यहाँ एक गाइड है WordPress Blog Kaise Banaye, जिसमें होस्टिंग खरीदने से लेकर WordPress ब्लॉग बनाने तक की पूरी जानकारी स्टेप-बाय-स्टेप बताई गई है। और अगर आपका बजट नहीं है और आप Blogger पर ही अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं, तो कम से कम डोमेन नेम ब्लॉगर का उपयोग न करें, बल्कि एक कस्टम डोमेन खरीदकर उसे जोड़ें। फ्री ब्लॉग बनाने के लिए यहाँ एक गाइड है। Free Blog Kaise Banaye - पैसे कमाने वाला ब्लॉग।

Blogging शुरू करने के पहले कुछ जरूरी बातें

जब हम Blogging शुरू करते हैं इसके मतलब हम एक महत्वपूर्ण नौकरी में लगते हैं तो उसके लिए हम पहले जमीन तैयार करते हैं लोगों में अपना पहचान बनाते हैं और लंबे समय के लिए ब्लॉगिंग करके पैसे कमाते हैं। इसलिए Blogging शुरू करने के पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ज्ञान हमें पहले से होना चाहिए ताकि आगे चलकर हमें किसी भी प्रकार का कोई दिक्कत ना आवे और अगर कोई दिक्कत आवे भी तो उसे हम सॉल्व कर पाए।


अपने नीचे दिए गए सुझावों का पालन करते हुए डोमेन नेम का चयन करें।

  • अपने ब्लॉग या वेबसाइट के विषय से संबंधित शब्दों का उपयोग करें।
  • कस्टम डोमेन खरीदने के लिए विश्वसनीय साइट्स का उपयोग करें। अन्य ब्रांड या कंपनी के नाम का उपयोग न करें।
  • डोमेन नेम में यूनिकता बनाएं।
उदाहरण के लिए:
  1. अगर आप टेक्नोलॉजी के बारे में लिखते हैं, तो आपका डोमेन नेम टेकनोविजन.com, techglimpse.in, या टेक्नोमिडिया.net हो सकता है।
  2. यदि आप कला और साहित्य पर लेख लिखते हैं, तो आपका डोमेन नेम आर्टिस्टिकवर्ल्ड.com, कलाप्रिय.in, या साहित्यलोक.net हो सकता है।
अपने ब्लॉग की विशेषताओं और आपके पाठकों के रुचियों के अनुसार एक उचित और यादगार डोमेन नेम चुनें।

Hosting कैसे खरीदें

अगर आप wordpree पर ब्लॉग बनाने का सोच रहे हैं, तो होस्टिंग कोई विश्वसनीय और प्रमुख साइट से ही खरीदें। इससे आपके साइट की सुरक्षा मजबूत रहेगी। सस्ते में न फंसें, कोई अनजानी होस्टिंग कंपनी को न चुनें। आपके ब्लॉग की सुरक्षा होस्टिंग कंपनी पर निर्भर होती है। सस्ते में जा कर अनजानी कंपनी को चुनने से आपके ब्लॉग का प्रदर्शन और सुरक्षा दोनों प्रभावित हो सकते हैं। Bluehost, Hostinger, Siteground जैसी कुछ प्रमुख होस्टिंग कंपनियां हैं जिनसे आप अच्छी होस्टिंग सेवा प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ आपकी साइट की प्रदर्शन के साथ-साथ सुरक्षा भी मजबूत होती है। शुरुआत में छोटे प्लान को चुनें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक नया दुकान बना रहे हैं, तो छोटी होस्टिंग प्लान चुनें। इससे आपका खर्च भी कम होगा, और आगे चलकर आप इसे बढ़ा सकते हैं।

Mobile से Blogging कैसे करें

हम computer पर Blogging करते हैं वैसे ही Mobile से भी कर सकते हैं। आजकल हर काम मोबाइल से भी हो रहा है। हालांकि, मोबाइल पर काम करने में थोड़ा अधिक मेहनत की जरूरत होती है जबकि कंप्यूटर पर यह आसान होता है, लेकिन शुरुआत मोबाइल से ही की जा सकती है। कुछ काम ऐसे होते हैं जो मोबाइल से नहीं हो पाते हैं, लेकिन उसके लिए आप अपने दोस्त के कंप्यूटर का सहारा ले सकते हैं। यह तो महीने में एक या दो बार हो सकता है। आजकल कंप्यूटर भी बहुत सस्ते हो चले हैं, इसलिए आप जितने में मोबाइल लेंगे, उसमें थोड़ा और पैसा जोड़कर एक छोटा-मोटा कंप्यूटर खरीद सकते हैं। इससे आपका काम आसानी से हो जाएगा, और आगे चलकर उसे अपग्रेड कर सकते हैं।

blogging kaise sikhe

जब आप अपना blog बनाकर पूरी तरह से तैयार कर लेंगे डिजाइन का काम पूरा कर लेंगे तो अब बारी आती है आपके ब्लॉग पर पेजेज बनाने की। सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग पर 4 पेज बनाना होगा contact us, about us, privacy policy, terms conditions इन चारों पेजेस के बनाने के बाद आपको अपने ब्लॉग को google search console में सबमिट करना होगा। google search console गूगल का ही एक टूल होता है जहां पर आप अपने ब्लॉग को सबमिट कर देते हैं तो गूगल को पता चल जाता है कि आपने एक नया ब्लॉग या फिर एक नया आर्टिकल लिखा है तो फिर आपके उस ब्लॉग या आर्टिकल के गुणवत्ता के आधार पर गूगल उसको सर्च इंजन में ऊपर या फिर नीचे रैंकिंग में लाता है। आपको अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करने के बाद आप अपने ब्लॉग के ऊपर जब भी पोस्ट लिखा करेंगे तो उन पोस्ट को भी उसी समय सबमिट कर दिया करेंगे अगर आपको नहीं पता है कि ये सब कैसे होता है तो यहां एक गाइड है।

Blogger पर Blog की Settings

अगर आपने अपना blog ब्लॉगर पर बनाया है, तो ब्लॉग बनाने के साथ ही इसकी कुछ जरूरी सेटिंग्स होती हैं जिन्हें enable या disable करना जरूरी होता है। ब्लॉगर ब्लॉग की सभी जरूरी सेटिंग्स को एनेबल या डिजेबल करने के लिए यहां एक गाइड है Blogger Settings In Hindi। इस पोस्ट को पढ़कर आप अपने blog की सभी जरूरी सेटिंग्स में सुधार कर सकते हैं।

और अंत में

ब्लॉग बनाने के बाद आप इस पर काम करते रहें। रोजाना एक पोस्ट डालें या फिर आप दो-तीन दिन में भी एक पोस्ट डाल सकते हैं, लेकिन ब्लॉग पर काम जारी रखें। जब आप नियमित रूप से अपने ब्लॉग को अपडेट करते रहेंगे, तो इससे गूगल को एक पॉजिटिव संदेश मिलेगा और वह आपके blog को जल्दी से जल्दी सर्च इंजन में रैंक कराने का प्रयास करेगा। शुरुआती दिनों में आपको सिर्फ काम करते रहने की आवश्यकता है। ट्रैफिक के बारे में सोचने की जरूरत नहीं है, क्योंकि गूगल नए ब्लॉग पर भरोसा नहीं करता। जब आपका blog थोड़ा पुराना हो जाएगा, तो वह अपने आप सर्च इंजन में आने लगेगा और आगे चलकर ट्रैफिक भी बढ़ेगा। आपको अपने ब्लॉग पर इस तरह के लिखावट के साथ पोस्ट लिखनी चाहिए, जिससे आने वाले पाठकों को आपका लिखा हुआ पोस्ट समझ में आए और उनको अपने सवालों का जवाब मिले। जब यूजर आपके साइट पर ज्यादा समय तक रुकते हैं, एक पेज से दूसरे पेज पर जाते हैं, तो आपके साइट का बाउंस रेट कम होता है, और ऐसे में आपके पेज को सर्च इंजन में रैंक करने में मदद मिलती है।

Blogging कैसे शुरू करें

हमने यहां पर Blogging कैसे शुरू करें से संबंधित लगभग सभी छोटे-बड़े सवालों का समाधान किया है। हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पूरी तरह से समझ में आई होगी। हमेशा यही कोशिश होती है कि हमारे पाठक खाली हाथ न जाएं, उन्हें उनके सवालों का सही और विस्तृत जवाब मिले। अगर अभी भी आपके पास Blogging कैसे शुरू करें से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है, रह गया हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पधारें हमें आपके सवालों के जवाब देने में खुशी होगी।'

Translate