New Blog के लिए About us Page कैसे बनाये और About us में क्या लिखें

Blog के लिए SEO फ्रेंडली 'About Us Page' कैसे बनाएं? और इसमें क्या लिखें? जानिए।


About Us Page' कैसे बनाएं?


क्या आप ब्लॉगर हैं और आपको Blog के लिए About Us Page कैसे बनाएं और About Us Page में क्या लिखना चाहिए, इसकी जानकारी के लिए हम यहां आपको About Us Page बनाने की स्टेप-बाय-स्टेप हिंदी में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

आपका ब्लॉग Blogger पर हो या WordPress पर, About Us Page हमारे Blog का आधारशिला होता है और इसी पेज के जरिए लोग हमारे ब्लॉग और हमारे बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

Blog में About Us Page क्या होता है?


हमारे ब्लॉग में आने वाले हर विजिटर को हमारे About Us Page के माध्यम से पता चलता है कि इस ब्लॉग के मालिक कौन हैं, उनका कहाँ से संबंध है, और उनकी शैक्षिक पृष्ठभूमि क्या है।

साथ ही, वे यह भी जानने का प्रयास करते हैं कि जिन लोगों द्वारा ब्लॉग पर साझा की गई जानकारी है, उनका बायोडेटा किस प्रकार का है और क्या उन पर विश्वास किया जा सकता है।

गूगल भी हमारे ब्लॉग और हमारे बारे में पूरी जानकारी को About Us Page से ही प्राप्त करता है, और एडसेंस के अनुमोदन के समय यह पेज अत्यंत महत्वपूर्ण होता है, बिना इस पेज के आप एडसेंस को प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

Blog में About Us Page क्यों जरुरी है?


अगर आप ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं और पैसे कमाने का जरिया गूगल ऐडसेंस है, तो आपके ब्लॉग पर Contact Us, Privacy Policy के तरह ही About Us का पेज होना बहुत जरूरी है।

अगर आप अपने ब्लॉग में About Us का पेज नहीं बनाते हैं, तो आपको गूगल ऐडसेंस का अनुमोदन नहीं मिलेगा क्योंकि विजिटर के साथ ही गूगल भी About Us पेज के माध्यम से आपके बारे में जानकारी देखता है।

तो अगर आप गूगल ऐडसेंस का अनुमोदन लेने की सोच रहे हैं, तो सबसे पहले About Us, Contact Us, Privacy Policy और Terms & Conditions इन चारों पेज्स को अच्छी तरह से बनाएं तभी ऐडसेंस के लिए आवेदन करें।

About Us Page Kaise Banaye


वैसे तो आपको इंटरनेट पर "about us page kaise banaye" के लिए बहुत सारे टूल्स मिल जाएंगे, जहां पर आप सेकंडों में अपना कुछ जानकारी देकर about us page बना सकते हैं, लेकिन मैं कभी भी इस तरह के टूल्स का सुझाव नहीं दूंगा।

क्योंकि टूल्स के द्वारा बनाए गए about us page में आधी-अधूरी जानकारी होती है, जिससे ना ही आपके विजिटर संतुष्ट होंगे और ना ही गूगल को आपके बारे में सही जानकारी मिल पाएगी।

इसलिए हम यहां पर आपको about us page बनाने की स्टेप-बाय-स्टेप जानकारी देंगे कि कहाँ पर क्या लिखना है और किस तरीके से लिखना है, ताकि आप खुद से कुछ मेहनत करके अपने about us page को पूरी तरह से लिखकर तैयार कर सकें।

About Us Page Banane Ka Tarika


नीचे हम आपको बताने जा रहे हैं कि about us page में आप कहां पर क्या लिखेंगे, किन बातों से शुरुआत करना है और किन बातों से समाप्ति। तो चलिए शुरू करते हैं about us page कैसे बनाएं।

About us का मतलब 'हमारे बारे में' होता है, यानी हम अपने बारे में पूरी जानकारी about us Page में लिखते हैं, जिससे हमारे साइट पर आने वाले विजिटर और सर्च इंजन दोनों हमारे ब्लॉग के मालिक के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें।

About us Page में क्या लिखना है, इसका आईडिया हम आपको नीचे बता रहे हैं, और इस पेज को बनाते समय आप इस आईडिया को समझ कर अपने पेज में लिखना शुरू करें।

अपने बारे में लिखें


सबसे पहले, ऊपर शीर्षक में "About Us" लिखें, फिर नीचे शीर्षक में "About Us for (आपकी साइट का नाम)" और फिर शीर्षक के नीचे अपना फोटो जोड़ें।

यदि आप अपनी तस्वीर नहीं जोड़ना चाहते हैं, तो एक "About Us" का चित्र डिज़ाइन करके डाल सकते हैं। फिर नीचे पैराग्राफ में, अपने बारे में लिखें, जैसे आप कहाँ से हैं, आपका नाम क्या है, और आपने कब अपना ब्लॉग शुरू किया था।

आप अपने विजिटर्स को अपने करियर और लाइफस्टाइल के बारे में भी जानकारी दे सकते हैं, जिससे आपके विजिटर्स आप पर और अधिक विश्वास करें।

साथ ही, आपका इंटरेस्ट क्या है, आपने कितनी पढ़ाई की है, और आप ब्लॉगिंग कितने समय से कर रहे हैं, ये भी लिखें। अब इसके नीचे, अपने साइट के बारे में लिखना शुरू करें।

अपने साइट के बारे में लिखें


अब आप "About Us" पेज के दूसरे भाग में अपने साइट के बारे में लिखना शुरू करें, जैसे आपने इस ब्लॉग को कब बनाया, और आपको ब्लॉगिंग का आईडिया कहाँ से मिला।

आपका ब्लॉग का विषय क्या है, यानी आप अपने ब्लॉग पर किस विषय में जानकारी प्रदान करते हैं, और आप कौन-कौन से सेवाएं अपने ब्लॉग पर प्रदान करते हैं।

आपके ब्लॉग पर उपलब्ध जानकारी को आपके विजिटर्स निःशुल्क रूप से प्राप्त कर सकते हैं या फिर उसके लिए उन्हें पेमेंट करना होगा। इन सभी बातों को स्पष्ट रूप में लिखें।

आपके ब्लॉग का भाषा क्या है


आप अपने ब्लॉग के भाषा के बारे में अपने विजिटर को बताएं कि आप किस भाषा में ब्लॉग पोस्ट करेंगे और आपको उस भाषा में कितनी जानकारी है।

ब्लॉग को एक ही भाषा में चलाना चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर आप अपना ब्लॉग हिंदी में लिखते हैं, तो आपको हिंदी की कितनी जानकारी है और आपने यह भाषा क्यों चुनी है, इसके बारे में लिखें।

आपने blogging को क्यों चुना था


आप ब्लॉगिंग क्यों कर रहे हैं और आपको ब्लॉगिंग करने का कितने सालों का अभ्यास है, इसके बारे में बताएं। साथ ही, आप अपने विजिटर्स को ब्लॉगिंग के माध्यम से क्या सिखाना चाहते हैं, यह भी लिखें।

आपके विजिटर आपके अनुभव को देखना चाहते हैं, इसलिए आपके ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कितने दिनों का अभ्यास है, इस बारे में विस्तार से बताएं।

लोग आपसे किस तरीके से संपर्क कर सकते हैं


About Us पेज के अंत में, आपके विजिटर आप से कैसे संपर्क कर सकेंगे, इसके बारे में भी बताएं। आप कांटेक्ट अस पेज का लिंक या फिर अपना व्यवसायिक ईमेल भी यहां डाल सकते हैं, जिससे आपके विजिटर आपसे संपर्क कर सकें।

About Us Page में आपकी सोशल प्रोफाइल्स का लिंक डालें


आप अपने सोशल प्रोफाइल्स जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन इत्यादि के लिंक About Us पेज के आखिरी हिस्से में डालें। इसके साथ ही, अपने विजिटर से अनुरोध करें कि वे आपके उन सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी फॉलो करें।

कोशिश करें कि आपके ब्लॉग का नाम अपने अन्य सोशल प्रोफाइल्स के नाम के साथ मेल खाता हो। इससे आपके विजिटर्स का आप पर अधिक विश्वास बनता है।

आपके सोशल अकाउंट्स का लिंक देने से आपके ब्लॉग की लोकप्रियता बढ़ती है और आपके अन्य सोशल अकाउंट्स भी धीरे-धीरे प्रसिद्ध होते हैं।

अंत में, आप अपने विजिटरों से आपके ब्लॉग को सब्सक्राइब करने के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं। यदि आपके विजिटरों को आपके About Us पेज में दी गई जानकारी पसंद आती है, तो वे आपके ब्लॉग को नियमित रूप से पढ़ेंगे।

About Us पेज साधारण भाषा में लिखें।


आपका ब्लॉग चाहे जिस भी भाषा में हो, आप उस भाषा में इस तरह से लिखें कि आपके विजिटरों को सामग्री समझने में कोई कठिनाई न हो।

जितना हो सके, लिखी हुई सामग्री को सरल रखें ताकि विजिटर इसे आसानी से समझ सकें। आम आदमी के लिए जितना संभव हो, सरल भाषा में लिखें।

अब आपका About Us पेज तैयार है। आप इसे अपने ब्लॉग में जोड़ सकते हैं, बस जैसे आप अपने अन्य आर्टिकल्स को प्रकाशित करते हैं।

Blog Me About Us Page Kaise Add Kare


आमतौर पर, आपको "ब्लॉग में about us पेज कैसे एड करें" की प्रक्रिया का पता होगा, लेकिन अगर नहीं है, तो हम यहां एक संक्षेपित प्रक्रिया के बारे में जानेंगे।

सबसे पहले, आपको अपने Blogger के डैशबोर्ड में लॉगिन करना होगा। फिर, बाएं ओर में "पेजेस" पर क्लिक करें, जहां आपको पहले से बनाए गए पेज दिखाई देंगे।

अब, "Add New" पर क्लिक करें और टाइटल में "About Us" लिखें। फिर नीचे हेडिंग में "About Us for (आपके साइट का नाम)" लिखें।

फिर, नीचे पैराग्राफ में, आपके "About Us" में लिखी गई जानकारी को कॉपी करें और पेस्ट करें। फिर, सोशल मीडिया अकाउंट्स को लिंक करने के बाद पेज को पब्लिश करें।

WordPress Blog Par About Us Page Kaise Add Kare


जैसे आपने Blogger पर "About Us" पेज को पब्लिश किया था, ठीक वैसे ही आप WordPress ब्लॉग में भी "About Us" पेज को पब्लिश कर सकते हैं।

आपको अपने WordPress व्यवस्थापक पैनल में लॉग इन करना होगा और "पेजेस" पर क्लिक करें। फिर, जैसा कि पहले ही बताया गया है, वही प्रक्रिया होगी, और आप WordPress ब्लॉग में "About Us" पेज को जोड़ सकेंगे।

आपके ब्लॉग में "पेजेस" का होना बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके ब्लॉग के बारे में लोगों को जानकारी प्रदान करता है, और साथ ही गूगल को भी आपके ब्लॉग के बारे में सूचना प्राप्त होती है।

इसलिए, यदि आप अपने ब्लॉग को एडसेंस के लिए भेजने जा रहे हैं, तो पहले चार पेज बना लें - "About Us", "Connect Us", "Privacy Policy", "Terms & Conditions"। इन सभी पेजों को अच्छी तरह से तैयार करें, और फिर अपने साइट को एडसेंस के लिए भेजें।

हमें सदा यही प्रयास करना चाहिए कि हमारे साइट पर आने वाले लोगों को संपूर्ण जानकारी मिले, और इसलिए हम हमेशा अपनी पोस्ट को अपडेट करते रहते हैं।

यदि आपके पास "About Us Page कैसे बनाएं" से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हैं, तो कृपया नीचे टिप्पणी बॉक्स में साझा करें।


Translate