Google ने गुप्त खोज अपडेट के बारे में बताया - सूचित करें!

Google Search के मुख्य अपडेट

Google पूरे साल में कई बार अपने खोज एल्गोरिदम और सिस्टम्स में महत्वपूर्ण और व्यापक बदलाव करता है, जिन्हें हम मुख्य अपडेट्स कहते हैं। जब ये अपडेट्स Google Search में रैंकिंग को प्रभावित करने वाले परिवर्तनों में शामिल होते हैं, तब हम आपको इनके बारे में सूचित करते हैं। ये मुख्य अपडेट्स इस प्रकार से डिज़ाइन किए गए हैं कि वे खोजने वाले उपयोगकर्ताओं को उपयोगी और विश्वसनीय परिणाम प्रदान कर सकें। इस पृष्ठ पर, हमने इसका वर्णन किया है कि मुख्य अपडेट्स कैसे कार्य करते हैं और आपके कंटेंट को मूल्यांकन करने व सुधारने के तरीके क्या हैं।

मुख्य अपडेट कैसे काम करते हैं

यदि मुख्य अपडेट के पूर्व भी पेजों की प्रदर्शन कमजोर थी, तो कोई समस्या नहीं है। उन पेजों में कोई स्पैम से संबंधित नीतियों का उल्लंघन नहीं हुआ है। इसके अलावा, उन पर मैन्युअल या एल्गोरिदमिक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। ऐसे पेजों पर कार्रवाई की जा सकती है जो इन नीतियों का उल्लंघन करते हैं। वास्तव में, मुख्य अपडेट में कोई खास पेज या साइट पर कार्रवाई नहीं की जाती है। बल्कि, ये परिवर्तन हमारे सिस्टम के कॉन्टेंट के आकलन को बेहतर बनाने के लिए किए जाते हैं। इन बदलावों के कारण, कुछ पेजों की प्रदर्शन में सुधार हो सकता है जो पहले अधिक ध्यान नहीं मिला था।

मुख्य अपडेट कैसे काम करता है, इसको समझने के लिए एक उदाहरण यहां दिया गया है। मान लें कि आपने 2021 में, सबसे लोकप्रिय 100 फ़िल्मों की एक सूची बनाई। कुछ सालों बाद, 2024 में आपने उस सूची को अपडेट किया। निश्चित रूप से, इसमें कुछ बदलाव होंगे। कुछ नई और उत्कृष्ट फ़िल्में अब शामिल होंगी जो पहले मौजूद नहीं थीं। यह भी संभव है कि आप कुछ फ़िल्मों पर फिर से विचार करें और उन्हें सूची में ऊपर लाएं।

इस तरह सूची में परिवर्तन होगा और पहले ऊपर रखे गए फ़िल्मों को नीचे ले जाएगा। यह नहीं माना जाता कि वे फ़िल्में खराब हैं। इसका मतलब है कि पहले उन फ़िल्मों की जगह नई फ़िल्मों ने ले ली है। 

अपने कंटेंट की मान्यता जाँचना

जैसा कि बताया गया है, मुख्य अपडेट के बाद जिन पेजों की प्रदर्शन में वृद्धि हुई है, उनमें कोई ऐसी कमी नहीं होनी चाहिए जिसे सही करना चाहिए। हालांकि, हम समझते हैं कि मुख्य अपडेट के बाद भी, कुछ पेजों का प्रदर्शन अच्छा नहीं हो सकता। इसके साथ ही, लोगों को ऐसा लग सकता है कि उन्हें अपनी साइट की प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए कुछ करना होगा।

हमारा सुझाव है कि आप सुनिश्चित करें कि आपका कंटेंट सर्वश्रेष्ठ हो। हमारे एल्गोरिदम उत्कृष्ट कंटेंट को प्राथमिकता देते हैं। उत्कृष्ट कंटेंट बनाने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए, हमारे सहायक पृष्ठ पर जाएं। वहाँ, आपको लोगों के लिए, उपयुक्त, और भरोसेमंद कंटेंट बनाने के लिए जानकारी मिलेगी। इसमें कुछ ऐसे प्रश्न हैं जो कंटेंट की मान्यता करते समय आप से पूछे जा सकते हैं।

साथ ही, पेजों की प्रदर्शन में हुई कमी के कारणों की भी जांच करें। किन पेजों पर सबसे ज्यादा प्रभाव हुआ और यह किस प्रकार की खोजों के लिए हुआ? इन पेजों पर ध्यान से विचार करें और समझें कि ऊपर दिए गए कुछ प्रश्नों के अनुसार इन पेजों का मूल्यांकन कैसे किया जाता है। उदाहरण के लिए, कुछ ऐसे पेज भी हो सकते हैं जो खोजकर्ताओं के लिए बेहतर तरीके से काम कर रहे हों, क्योंकि उन पेजों पर उस विषय के बारे में सीधी जानकारी दी जाती है। इसके अलावा, उन लोगों से कंटेंट की मान्यता करने के लिए कहा जा सकता है जो आप पर भरोसा करते हैं (जो आपकी साइट से नहीं जुड़े हैं)।

मुख्य अपडेट को पूरी तरह लागू होने में कितना समय लगता है?

बड़े पैमाने पर लागू होने वाले मुख्य अपडेट आम तौर पर कुछ महीनों में जारी होते रहते हैं। ऐसा हो सकता है कि सर्च या 'डिस्कवर' में जिस कंटेंट पर असर पड़ा है, उसकी परफ़ॉर्मेंस पहले जैसी न हो। हालांकि, अगले मुख्य अपडेट तक कॉन्टेंट में सुधार किए जाते हैं, तो उसकी परफ़ॉर्मेंस पहले जैसी हो सकती है।

हालांकि, हम लगातार अपने खोज एल्गोरिदम को अपडेट करते रहते हैं। इनमें छोटे पैमाने पर लागू होने वाले मुख्य अपडेट शामिल हैं। हम इन सभी अपडेट के बारे में सूचना नहीं देते, क्योंकि आम तौर पर लोगों को इन अपडेट का पता भी नहीं चलता। फिर भी, अगर कॉन्टेंट में सुधार किया गया है, तो हो सकता है कि कोई अपडेट जारी होने पर, वह उस कॉन्टेंट की परफ़ॉर्मेंस पहले जैसी कर दे।

इस बात का ध्यान रखें कि भले ही साइट मालिकों ने कॉन्टेंट में सुधार किए हैं, लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि कॉन्टेंट की परफ़ॉर्मेंस पहले जैसी हो जाए। साथ ही, इस बात की भी कोई गारंटी नहीं है कि हमारे खोज नतीजों में पेजों को स्थिर जगह मिले। अगर आपके पास कोई और बेहतर कॉन्टेंट है, तो हमारे सिस्टम उसे बेहतर रैंक देंगे।

Google खोज के स्पैम से संबंधित अपडेट और आपकी वेबसाइट

Google के स्वचालित सिस्टम, जो कार्यों को स्वतः पूरा करते हैं, सर्च रिजल्ट्स में स्पैम की पहचान करने में निरंतर कार्यरत हैं। हम इन सिस्टमों के कार्यप्रणाली में समय-समय पर महत्वपूर्ण सुधार करते हैं। जब इन सुधारों को लागू किया जाता है, तो हम इन्हें स्पैम से संबंधित अपडेट के रूप में संदर्भित करते हैं और इन्हें Google Search के रैंकिंग से जुड़े अपडेटों की सूची में साझा करते हैं। उदाहरण स्वरूप, SpamBrain, एक AI-आधारित सिस्टम है जिसे हम स्पैम की पहचान और रोकथाम के लिए उपयोग करते हैं। हम इस सिस्टम को नियमित रूप से उन्नत करते हैं ताकि यह नए प्रकार के स्पैम की पहचान कर सके और उसे अधिक कुशलतापूर्वक पहचान सके। स्पैम संबंधित अपडेट को लागू किया जाने के बाद, जिन साइटों पर इसका प्रभाव पड़ा है, उन्हें हमारी स्पैम संबंधित नीतियों की समीक्षा करनी चाहिए। यह समीक्षा उन्हें यह सुनिश्चित करने में मदद करेगी कि वे इन नीतियों का पालन कर रहे हैं। हमारी नीतियों का उल्लंघन करने वाली साइटें सर्च परिणामों में नीचे दिखाई दे सकती हैं या फिर बिल्कुल भी नहीं दिखाई दे सकती हैं। साइट में किए गए सुधार से खोज परिणामों में इसकी प्रदर्शन क्षमता में सुधार हो सकता है, विशेषकर जब हमारे स्वचालित सिस्टम पाते हैं कि साइट ने कई महीनों तक स्पैम से जुड़ी हमारी नीतियों का अनुपालन किया है। लिंक स्पैम अपडेट के मामले में, बदलाव करने से तुरंत सुधार नहीं हो सकता। इसका कारण यह है कि जब हमारे सिस्टम स्पैम लिंक्स को हटा देते हैं, तो साइट को लिंक्स के कारण मिलने वाला रैंकिंग में लाभ समाप्त हो जाता है। इन लिंक्स से मिलने वाले किसी भी संभावित रैंकिंग लाभ को पुनः प्राप्त करना संभव नहीं है।

Translate