Hindi Blog कैसे लिखें – SEO-Friendly Article

Hindi Blog कैसे लिखें – SEO-Friendly Article

Hindi Blog Kaise Likhe


हम यहां पर सीखेंगे कि हिंदी ब्लॉग कैसे लिखें, क्योंकि हिंदी भाषा धीरे-धीरे वेब जगत में छाने लगी है। कुछ साल पहले, Google में या फिर किसी भी प्लेटफार्म पर हिंदी देखने को नहीं मिलता था, लेकिन अब ये हर तरफ छा गई है।

अभी के समय में, लाखों ऐसे लेखक या ब्लॉगर हैं, जिनकी भाषा हिंदी है और वो हिंदी में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं। यही नहीं, Google में आपको लाखों ब्लॉग हिंदी में देखने को मिल जाएंगे।

मैं खुद भी हिंदी में ही ब्लॉगिंग करता हूं, और ब्लॉगिंग से मुझे अच्छा खासा इनकम आता है, और बहुत से लोगों का ये सवाल है कि SEO फ्रेंडली हिंदी ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें। तो अगर आप भी हिंदी में ब्लॉगिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए।"

यह सही ढंग से लिखा गया है, जहां मैंने मूल टेक्स्ट को संशोधित किया है ताकि यह और अधिक स्पष्ट और व्याकरणिक रूप से सही हो।

Blogging क्या है

ब्लॉग को हम एक तरह से डायरी बोल सकते हैं या फिर ऑनलाइन स्टोर बोल सकते हैं। जब भी हम Google में कुछ सर्च करते हैं, तो हमें जितने भी लेख मिलते हैं, वे सभी ब्लॉग पर ही होते हैं।

आप अपने डायरी में जो कुछ भी लिखते हैं, उसे ऑनलाइन कर सकते हैं, अर्थात एक ब्लॉग बना कर आप अपने डायरी के बजाय ब्लॉग पर लिख सकते हैं।

अगर आप लोगों को कुछ सिखाना चाहते हैं, तो एक ब्लॉग बना कर और अपने ब्लॉग पर आर्टिकल के रूप में आप अपने ज्ञान को लिख सकते हैं। इससे लोगों को सीखने का अवसर मिलेगा और आपको भी इनकम होगी।

ब्लॉगिंग के लिए कई सारे प्लेटफॉर्म हैं, जैसे Blogger, WordPress आदि। आप इनमें से किसी भी प्लेटफॉर्म को चुन सकते हैं। कुछ लोग ब्लॉगर को चुनते हैं, जो फ्री होता है, और कुछ लोग कुछ पैसे लगाकर WordPress को चुनते हैं।

जब आप ब्लॉग लिखना शुरू करते हैं, तो आगे चलकर Google AdSense का अप्रूवल लेते हैं। फिर गूगल के एड आपके आर्टिकल के बीच में दिखाए जाते हैं और उससे आपको पैसे मिलते हैं।

इस तरह, आप लोगों के बीच में अपना ज्ञान बांट सकते हैं और साथ ही पैसे भी कमा सकते हैं। तो चलिए, अब हिंदी ब्लॉग कैसे लिखें की जानकारी हिंदी में लेते हैं।'

Hindi Blog Kaise Likhe


हिंदी ब्लॉग भी ठीक वैसे ही लिखा जाता है, जैसे अन्य भाषाओं में ब्लॉग लिखे जाते हैं, लेकिन यहां पर कीवर्ड का विशेष ध्यान रखना होता है।

उदाहरण के तौर पर, ब्लॉग लिखने से पहले हमें यह निर्धारित करना होता है कि हमारा ब्लॉग किस टॉपिक पर होगा और इसके कीवर्ड्स क्या होंगे, इसकी पूरी तरह से रिसर्च करनी होती है।

अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट में लोगों को बता रहे हैं कि हिंदी ब्लॉग कैसे लिखें, तो इसका टाइटल बन सकता है “Hindi Blog Kaise Likhe” या फिर “Hindi Blog कैसे लिखें।”

इसका मतलब है कि आप अपना ब्लॉग पोस्ट हिंदी में लिखें, लेकिन उसमें जितने भी कीवर्ड हों, उन्हें इंग्लिश या हिंग्लिश (हिंदी+इंग्लिश) में लिखें।

एक और उदाहरण लेते हैं, अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट में लिख रहे हैं कि ब्लॉग क्या है, तो इसका टाइटल हो सकता है “Blog Kya Hai” या “Blog क्या है।”

और आप इस कीवर्ड को अपने आर्टिकल के अंदर जितनी बार लिखेंगे, उतनी बार उसे इंग्लिश या हिंग्लिश में ही लिखेंगे। साथ ही, मुख्य कीवर्ड से संबंधित अन्य कीवर्ड्स को भी इंग्लिश में ही लिखना है।

SEO Friendly Hindi Blog Post kaise likhe

Title

Hindi Article लिखते समय, टाइटल को SEO-Friendly और यूजर-फ्रेंडली दोनों का ध्यान रखना जरूरी होता है। यानी आपके टाइटल के शुरुआत में ही मेन की वार्ड होने चाहिए, यह होगा SEO-Friendly।

और आपके टाइटल को पढ़कर यूजर को यह समझ पाना चाहिए कि आपके पोस्ट का मुख्य विषय क्या है, यह होगा यूजर-फ्रेंडली टाइटल। आपको गूगल का ध्यान रखना होगा और आपके विजिटर का भी।

अगर आप अपने मुख्य की वर्ड को टाइटल के शुरुआती में नहीं रख पा रहे हैं, तो उसे बीच में, या फिर लास्ट में, आगे पीछे करके कैसे भी मेंशन करना जरूरी होगा।

Post

आप पोस्ट को हिंदी में ही लिखें, लेकिन मेन की वर्ड और इसके साथ सहायक की वर्ड को इंग्लिश में लिखना चाहिए। इसके साथ ही कुछ शब्द जो कीवर्ड हो सकते हैं, उन्हें इंग्लिश में रखना चाहिए। यह एक SEO-friendly article बनाएगा।

हिंदी में कुछ शब्द ऐसे होते हैं जिन्हें ज्यादातर लोग नहीं जानते, इसलिए आप उन्हें भी इंग्लिश में लिख सकते हैं ताकि आपके विजिटर को समझने में आसानी हो।

और इंग्लिश में कुछ शब्द ऐसे होते हैं जिनको कम पढ़े लिखे लोग समझ नहीं पाते, तो उनकी सुविधा के लिए आप उन शब्दों को हिंदी में लिख सकते हैं या फिर ब्रैकेट के बीच में हिंदी इंग्लिश दोनों कर सकते हैं।

आपको अपना हिंदी आर्टिकल इस तरीके से लिखना है जिससे हर कोई आसानी से पढ़ सके और समझ सके, साथ ही आपका आर्टिकल SEO-friendly भी बने।

हिंदी भाषा को गूगल भी समझने लगा है, लेकिन ऊपर बताए गए कीवर्ड को भी आप हिंदी में ही लिखें। उन्हें गूगल ट्रांसलेट करेगा, लेकिन आपको अपने पोस्ट और कीवर्ड को समझने के लिए हर शब्द को इंग्लिश में लिखना चाहिए।

एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि एक पैराग्राफ में एक जैसे शब्द एक बार या ज्यादा से ज्यादा दो बार होना चाहिए, ज्यादा नहीं। यह Website SEO के लिए अच्छा नहीं होता।

उदाहरण के लिए, एक पैराग्राफ में “blog” शब्द को दो से ज्यादा बार इस्तेमाल ना करें। उन्हें हिंदी या अन्य भाषाओं में बदल दें।

Parmalink

आप अपने हिंदी ब्लॉग पोस्ट का permalink भी इंग्लिश में ही लिखेंगे अगर आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर है और आप Yoast SEO plugin का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ब्लॉग लिखते समय नीचे के साइड में 'slug' नाम का एक खाना होता है वो permalink के लिए होता है।

Blogger में ब्लॉग पोस्ट लिखते समय दाहिने साइड में permalink के ऊपर क्लिक करके आप अपने परमा लिंक को इंग्लिश में चेंज कर सकते हैं।

आप जैसे ब्लॉग का टाइटल डालते हैं वैसे आपके टाइटल को ही परमा लिंक में ले लिया जाता है, तो अगर आपने अपने टाइटल हिंदी में रखा है तो फिर परमा लिंक को चेंज करके इंग्लिश में करना होता है।

इंग्लिश में करने का मतलब इंग्लिश में ट्रांसलेट करना नहीं बल्कि हिंग्लिश में करना होता है। उदाहरण के लिए, अगर आपने अपने ब्लॉग पोस्ट का टाइटल लिखा है “हिंदी ब्लॉग कैसे लिखें” तो इस टाइटल को परमा लिंक में डालने के लिए इस प्रकार लिखेंगे “hindi-blog-kaise-likhe” और इसे ही हिंग्लिश कहा जाता है।

Tags

एक पोस्ट में आप चार से पांच tags का इस्तेमाल कर सकते हैं टैग्स में आप 70 से 80 पर्सेंट तक इंग्लिश ही रखें बाकी के 30 परसेंट आप हिंदी tags भी रख सकते हैं।

आपके मेन keywords से संबंधित 2 से 3 शब्दों वाला कीवर्ड को ही टैग कहा जाता है उदाहरण के लिए आपने पोस्ट लिखा है hindi blog kaise likhe तो इसके लिए टैग होगा hindi blog या फिर इससे मिलते जुलते 2 से 3 शब्दों वाला की वर्ड को अप tag के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Description

description इस तरीके से आकर्षित लिखें की कोई आपके blog post को गूगल में सर्च करें तो वहां पर दो लाइन की डिस्क्रिप्शन को पढ़कर ही समझ जाए कि आप अपने पोस्ट को किस बारे में लिखे हैं।

जब हम गूगल में कुछ भी सर्च करते हैं तो वहां पर जो भी रिजल्ट आता है तो उसमें ऊपर टाइटल होता है और नीचे जो आप पोस्ट लिखते समय डिस्क्रिप्शन डाले थे वो दिखता है।

तो आपके ब्लॉग पोस्ट का टाइटल और डिस्क्रिप्शन को देखकर ही लोग आपके पोस्ट पर विजिट करते हैं इसलिए टाइटल और डिस्क्रिप्शन को seo-friendly बनाने के साथ ही यूजर फ्रेंडली भी बनाना चाहिए।

seoo-friendly description का मतलब हुआ कि आपके दो लाइन के डिस्क्रिप्शन में आपका मेन कीवर्ड जरूर आना चाहिए और यूजर फ्रेंडली डिस्क्रिप्शन का मतलब हुआ की यूजर आपके डिस्क्रिप्शन को पढ़कर पोस्ट में क्या है वो समझ जाए।

Feature image

आपका ब्लॉग चाहे Blogger पर हो या WordPress पर, जब भी आप एक पोस्ट लिखते हैं, तो उसके लिए एक फीचर इमेज डिजाइन करना अहम होता है। अगर आपका ब्लॉग हिंदी में है, तो फीचर इमेज पर जो भी टेक्स्ट हो, वो हिंदी में ही होना चाहिए। इसके अलावा, इमेज को रीनेम करते समय, उसमें अपने पोस्ट के मुख्य कीवर्ड को शामिल करें। यह आपके SEO (Search Engine Optimization) में मदद करेगा।

इमेज को कंप्रेस करना न भूलें। इससे इमेज का साइज़ कम हो जाएगा, जो कि 20 से 30 केबी तक आदर्श होता है। अगर साइज़ इससे भी कम हो सके, तो और भी बेहतर। कम साइज़ की इमेज आपके ब्लॉग को तेज़ी से लोड करने में मदद करेगी, जिससे आपके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड बेहतर बनी रहेगी।

अपने ब्लॉग पोस्ट में ज्यादा इमेज का उपयोग न करें। केवल जब बेहद जरूरी हो, तभी इसका इस्तेमाल करें। अनावश्यक इमेजेस न सिर्फ Google को पसंद नहीं होतीं, बल्कि ये आपके ब्लॉग के SEO के लिए भी सही नहीं होतीं।

हिंदी पोस्ट तेजी से लिखने का तरीका

इंग्लिश में टाइप करना आसान होता है इसके लिए आप टाइपिंग सीख के बहुत ही तेजी से अपना इंग्लिश पोस्ट लिख सकते हैं। लेकिन हिंदी में टाइप करना कठिन होता है इसलिए हम यहां पर हिंदी पोस्ट बहुत ही तेजी से लिखने का तरीका बताएंगे।

गूगल वॉइस टाइपिंग के सहायता से तेजी से पोस्ट लिखना

आजकल के तेजी से बदलते टेक्नोलॉजी के युग में, गूगल वॉइस टाइपिंग जैसे उपकरण हमारे दैनिक जीवन को अधिक सुगम बना रहे हैं। विशेष रूप से, यह उपकरण हिंदी ब्लॉग लेखकों के लिए एक वरदान साबित हो सकता है, जो अपने विचारों को तेजी से और प्रभावी ढंग से पोस्ट के रूप में व्यक्त करना चाहते हैं।

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए, सबसे पहले अपने एंड्रॉयड फोन की सेटिंग्स में जाएँ, 'Language and input' विकल्प पर जाएँ और फिर 'Virtual keyboard' विकल्प का चयन करें। यहाँ 'Manage keyboards' पर जाकर 'Google voice typing' को सक्रिय करें।

यदि आपके फोन में Gboard इंस्टॉल नहीं है, तो इसे Google Play Store से डाउनलोड करें और हिंदी सहित अपनी पसंदीदा भाषाओं को चुनें।

इसके बाद, Google Docs ऐप को डाउनलोड करें, इसे खोलें और एक नया दस्तावेज़ बनाकर टाइपिंग शुरू करें। आपके कीबोर्ड के ऊपरी दाहिने हिस्से में एक माइक आइकन दिखाई देगा, इस पर टैप करें और बोलना शुरू करें। आपके द्वारा बोली गई बातें Google Docs में लिखी जाएंगी।

यह सुविधा उसी भाषा में टेक्स्ट को ट्रांसक्राइब करेगी जो आपने अपने कीबोर्ड में सेट की है, इसलिए हिंदी भाषा को सेट करना न भूलें यदि आप हिंदी में बोलकर टाइप करना चाहते हैं।

बोलकर लिखते समय होने वाली छोटी-छोटी गलतियों को सुधारने के लिए, प्रत्येक पैराग्राफ के बाद उसे ध्यान से पढ़ें और आवश्यक सुधार करें। इस प्रक्रिया को दोहराते रहें, और आप पाएंगे कि हिंदी में पोस्ट लिखना कितना आसान हो गया है।

हमारा लक्ष्य हमेशा यह रहता है कि इस साइट के प्रत्येक विजिटर को संपूर्ण जानकारी मिले और उन्हें अधिक जानकारी के लिए कहीं और नहीं जाना पड़े।

आज हमने सीखा कि कैसे 'Hindi Blog Kaise Likhe' और ब्लॉग लिखने की विभिन्न तकनीकों पर विस्तार से चर्चा की। इस जानकारी को पढ़ने के बाद, आपको अपने ब्लॉगिंग करियर में इसे जरूर आजमाना चाहिए।

अगर आपके पास इस पोस्ट Hindi Blog कैसे लिखें से संबंधित किसी भी तरह के सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट जरूर करें और आपने यहां पर क्या सीखा एवं क्या बाकी रह गया यह भी हमें बताएं।

Translate